Pal Pal India

तिहाड़ जेल में बंद सत्येंद्र जैन के खानपान व उसमें किए गए बदलाव पर कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

 
 तिहाड़ जेल में बंद सत्येंद्र जैन के खानपान व उसमें किए गए बदलाव पर कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली, 23 नवंबर। दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के खानपान और उसमें बदलाव किए जाने पर तिहाड़ जेल के अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। स्पेशल जज विकास धूल ने कल यानी 24 नवंबर तक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया। कोर्ट ने सत्येंद्र जैन की मेडिकल रिपोर्ट पर विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने के लिए तिहाड़ जेल के अधिकारियों को 28 नवंबर तक का समय दिया।
22 नवंबर को जेल का वीडियो लीक करने के मामले पर सुनवाई के दौरान ईडी की ओर से पेश वकील जोहेब हुसैन ने सुनवाई टालने की मांग की थी। इसका सत्येंद्र जैन की ओर से पेश वकील राहुल मेहरा ने विरोध करते हुए कहा था कि उनकी दलीलें रिकार्ड पर ली जाएं। ईडी ने जो जवाब दाखिल किया है, उसका कंटेंट मीडिया को ईडी ने लीक कर दिया था। वो सभी राष्ट्रीय न्यूज चैनल्स पर चलाये गए। ये मामला ठीक वैसा ही है जैसे जेल का वीडियो ईडी की ओर से मीडिया को लीक किए गए। मेहरा के इस आरोप का ईडी ने खंडन किया।
जेल में जैन के धार्मिक विश्वास के मुताबिक भोजन उपलब्ध कराने की मांग पर सुनवाई के दौरान मेहरा ने कहा था कि सत्येंद्र जैन एक कट्टर जैन धर्मावलंबी हैं और वे पिछले पांच-छह महीनों से फल, सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स खा रहे थे लेकिन पिछले 12 दिनों से तिहाड़ जेल ने उनके धार्मिक विश्वास के मुताबिक भोजन देना बंद कर दिया है। दिल्ली जेल नियमावली के रुल्स 339 और 341 के तहत जैन को अपने धार्मिक विश्वास के मुताबिक भोजन का अधिकार है।
उन्होंने कहा था कि जैन का 21 अक्टूबर को एमआरआई स्कैन किया जाना था लेकिन तिहाड़ प्रशासन ने वो नहीं कराया। उसके बाद कोर्ट ने तिहाड़ जेल के महानिदेशक और अधीक्षक से जवाब-तलब करते हुए पूछा है कि जैन को पिछले पांच-छह महीनों में कैसा खाना दिया जा रहा था। कोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन से ये भी पूछा था कि क्या दिल्ली जेल नियमावली के मुताबिक जैन को अपने धार्मिक विश्वास के मुताबिक फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट उपलब्ध कराया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि सत्येंद्र जैन ने ईडी पर जेल का वीडियो लीक करने का आरोप लगाते हुए अवमानना अर्जी दायर की है। जैन की तरफ से कहा गया कि कोर्ट को अंडरटेकिंग देने के बावजूद ईडी ने सीसीटीवी वीडियो लीक किया। जैन ने कहा है कि सीसीटीवी वीडियो लीक कर ईडी ने कोर्ट के आदेश की अवमानना की है। सत्येंद्र जैन का तिहाड़ जेल में बॉडी मसाज कराते हुए वीडियो वायरल हुआ था। ये वीडियो 13 सितंबर का बताया जा रहा है। ये वीडियो भाजपा नेताओं ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था।
इसके पहले मामले की सुनवाई के दौरान ईडी ने कोर्ट में ये आरोप लगाया था कि जेल के अंदर सत्येंद्र जैन का बॉडी मसाज किया जा रहा है और उन्हें विशेष भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। ईडी के इस आरोप के बाद तिहाड़ जेल के अधीक्षक अजीत कुमार को सस्पेंड कर दिया गया था। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन को 30 मई को गिरफ्तार किया गया था। 17 नवंबर को राऊज एवेन्यू कोर्ट ने जैन की जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

 

Breaking news
राष्ट्रीय समाचार