Pal Pal India

देश में जातिवाद का जहर घोलकर डर फैला रही भाजपा: राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा के पंजाब में अंतिम दिन राहुल गांधी ने पठानकोट में की जनसभा 
 
देश में जातिवाद का जहर घोलकर डर फैला रही भाजपा: राहुल गांधी  
चंडीगढ़, 19 जनवरी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि भाजपा ने देश में जातिवाद का जहर घोल कर डर व भय का माहौल पैदा किया है। भाजपा के राज में जो भी योजनाएं लागू की गई है, वह जनहित में नहीं बल्कि चुनिंदा लोगों के हित में ही चली हैं।

राहुल गांधी गुरुवार को भारत जोड़ो यात्रा के पंजाब में अंतिम दिन पठानकोट में रैली को संबोधित कर रहे थे। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के राज में किसानों के लिए जब तीन काले कृषि कानून आए तो देशभर के किसान डर गए और एकजुटता के साथ एक साल तक आंदोलन किया। इस आंदोलन में सात सौ किसान शहीद हुए, लेकिन जब लोकसभा में शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देने की बात आई तो भाजपा पीछे हट गई।

राहुल गांधी ने अग्निपथ योजना को नौजवान विरोधी करार देते हुए कहा कि केंद्र सरकार जब इस योजना को लेकर आई तो देश की सेना ने खुद को कमजोर महसूस किया और सैनिकों में भय फैल गया। गांधी ने कहा कि केंद्र की हर योजना ने देश में डर व भय का माहौल पैदा किया है। आज हालात यह हो गए हैं कि इस देश को जातिवाद के नाम पर बांटा जा रहा है।

पंजाब सरकार पर कटाक्ष करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अच्छे इंसान हैं और लोकसभा में उन्होंने पंजाब के कई अहम मुद्दे उठाए, लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद अपना रिमोर्ट दिल्ली के मुख्यमंत्री को दे दिया। राहुल ने कटाक्ष करते हुए कहा कि पंजाब के लोग दिल्ली से आने वाला साग व मक्की की रोटी पसंद नहीं करेंगे। यहां के लोगों को पंजाब का साग ही दिया जाए तो बेहतर होगा।

रैली में अखिल भारतीय कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि केंद्र सरकार ने पंजाब के किसान और जवान का अपमान किया है। अब समय आ गया है पंजाबवासी एकजुट होकर इस अपमान का बदला लें और कांग्रेस के समय में शुरू हुई योजनाओं फिर से अपने राज्य में लागू करवाएं।

प्रधानमंत्री के पद पर देखना चाहता है देश: प्रताप सिंह बाजवा

पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने पठानकोट रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस से भाजपा में जाने वाले पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की कड़े शब्दों में निंदा की। उन्होंने कहा कि कुछ मौकापरस्त लोगों के कारण कांग्रेस की स्थिति खराब हो रही थी। बाजवा ने राहुल गांधी को संबोधित करते हुए कहा कि देश का माहौल कांग्रेस के पक्ष में है और अब देश की जनता उन्हें प्रधानमंत्री के पद पर देखना चाहती है। रैली को पंजाब कांग्रेस प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वडि़ंग, पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, राजिंदर कौर समेत कई नेताओं ने संबोधित किया।