Pal Pal India

हरियाणा में महिलाओं को मिलेगा सुषमा स्वराज पुरस्कार

1 दिसंबर तक मांगे आवेदन; साहित्यालंकार सम्मान के लिए अब 7 लाख मिलेंगे
 
हरियाणा में महिलाओं को मिलेगा सुषमा स्वराज पुरस्कार

चंडीगढ़, 19 नवंबर। हरियाणा सरकार हरियाणवी महिलाओं को सुषमा स्वराज पुरस्कार देगी। इस पुरस्कार के लिए वर्ष 2022-23 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए 1 दिसंबर की डेट फिक्स की गई है। यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दिया जाएगा। इसके साथ ही हरियाणा में सरकार ने सम्मान नियमावली में भी फेरबदल करते हुए पुरस्कारों की राशि में तीन गुना बढ़ोत्तरी कर दी है। अब साहित्यालंकार सम्मान में 7 लाख रुपए दिए जाएंगे।
आयु सीमा का बंधन हुआ खत्म
हरियाणा के सर्वोच्च सम्मान संस्कृत साहित्यालंकार और हरियाणा गौरव के लिए अब आयु सीमा का बंधन हटा दिया गया है। छात्रवृति, अनुदान और वित्तीय सहायता योजना की राशि में भी बढ़ोतरी की गई है। यह जानकारी हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डॉ.दिनेश शास्त्री ने दी है।
साहित्यालंकार सम्मान में मिलेंगे 7 लाख
राष्ट्रीय स्तर के सम्मान 'संस्कृत साहित्यालंकार सम्मान की राशि हरियाणा सरकार ने 2 लाख रुपए से बढ़ाकर अब 7 लाख रुपए कर दी है। इसी तरह 'हरियाणा संस्कृत गौरव सम्मान की पुरस्कार राशि दो लाख रुपए से बढ़ा कर 5 लाख रुपए कर दी गई है। महर्षि वाल्मीकि और महर्षि वेदव्यास सम्मान की राशि डेढ़ लाख रुपए से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर दी गई है।
इन सम्मानों की भी बढ़ी राशि
इसके अलावा महर्षि विश्वामित्र सम्मान में डेढ़ लाख से बढ़ाकर ढाई लाख रुपए, आचार्य स्थाणुदत्त सम्मान में अब डेढ़ लाख के स्थान पर दो लाख रुपए मिलेंगे। इसी क्रम में महाकवि बाणभट्ट सम्मान में एक लाख से बढ़कर ढाई लाख रुपए मिलेंगे। साहित्यकार सम्मान राशि पहले 11 लाख थी जो अब बढ़कर 25 लाख हो गई है।

Breaking news
राष्ट्रीय समाचार