Pal Pal India

तीर्थ नगरी में मौनी अमावस्या पर हजारों ने लगाई आस्था की डुबकी

 
तीर्थ नगरी में मौनी अमावस्या पर हजारों ने लगाई आस्था की डुबकी
ऋषिकेश, 21 जनवरी। ऋषिकेश तीर्थ नगरी में शनिवार को मौनी अमावस्या का पर्व पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ मनाए जाने के साथ देश के विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई और दान पुण्य किया।

इस मौके पर गंगा स्नान के लिए ऋषिकेश, स्वर्गाश्रम लक्ष्मण झूला के घाटों पर खूब भीड़ उमड़ी। नगर के गंगा घाटों पर भक्तजन स्नान, दान व पूजन करने में जुटे रहे। ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालुओं का त्रिवेणी घाट पहुंचने का क्रम शुरू हो गया था। घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां गंगा के पवित्र जल में आस्था की डुबकी लगाई और परिवार की कुशलता की कामना की।

मौसम ने भी पर्व पर श्रद्धालुओं का खूब साथ दिया। सुबह 9 बजे के बाद सुनहरी धूप खिलने से स्नान में तेजी महसूस की गई। माघ मास की शनिचरी अमावस्या तिथि पर गंगा स्नान विशेष पुण्यदायी माना गया है। मौनी अमावस्या पर लोगों ने स्नान करने के साथ ही विधि विधान से गंगा मइया का पूजन-अर्चन भी किया और जरूरतमंदों को दान दिया।

पतित पावनी मां गंगा के घाटों पर मौजूद श्रद्धालुओं ने स्नान दान करने के साथ ही गंगा की आरती भी उतारी। मौनी अमावस्या स्नान की वजह से नगर में काफी भीड़ भी रही।आज भोर से शुरू हुआ स्नान दोपहर तक चलता रहा। गंगा स्नान के बाद नगर के विभिन्न मंदिरों में पूजा के लिए भक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं। परंपरानुसार लोगों ने मंदिरों में दर्शन पूजन किया और प्रभु से आरोग्य की कामना की।